सेहत के लिए फायदेमंद सोने के सबसे अच्छे 4 तरीके

सेहतराग टीम

फिट और सेहतमंद रहने के लिए अच्छे खान-पान के साथ आराम करना भी जरूरी है। सीधे तौर कहें तो अच्छी सेहत के लिए हर रोज 7-8 घंटे की भरपूर और आरामदायक नींद बहुत जरूरी है। अक्सर डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि हर रोज अच्छी नींद लेनी चाहिए। पर अच्छी नींद लेने के लिए अच्छी पोजीशन में सोना जरूरी है, क्योंकि स्लीपिंग पोजिशन से भी आपकी सेहत पर कई तरह के असर पड़ते हैं। आइए आपको आज बताते हैं कौन सी स्लीपिंग पोजिशन यानी सोने के कौन से तरीके आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

पढ़ें- पैरों के बीच तकिया लगाकर सोएं, इन रोज की परेशानियों से छुट्टी मिलेगी

सिर के नीचे दो तकिये:

बहुत सारे लोगों को सिर के नीचे दो तकिये लगाने की आदत होती है। क्या आप जानते हैं कि साइनस की समस्या झेल रहे लोगों के लिए यह पोजिशन काफी लाभदायक है। अगर आपको भी ये समस्या है तो सिर के नीचे दो तकिये लगाकर सोएं ताकि आपका सिर सोते वक्त थोड़ा ऊंचा उठा रहे।

घुटने में तकिया:

कई बार आपने लोगों को देखा होगा कि वे तकिया सिर के नीचे रखने की बजाए पैरों में फंसाकर सोते हैं।  इस आदत के लिए कई बार घरवाले आपको टोकते होंगे, लेकिन इस पोजिशन से थकावट के बाद पैरों को काफी आराम मिलता है।

उलटा सोने से फायदे:

अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम है तो आप इसे सही पोजिशन में सो कर ठीक कर सकती हैं। इसके लिए आपको पीठ के बल सोने की जगह मुंह के बल सोना होगा. इससे आपका ब्‍लड प्रेशर लो होता है।

पैरों के बीच में तकिया:

पीरियड्स के दौरान कई लोगों को पीठ दर्द की समस्या होती है। इस तकलीफ से बचने के लिए आप अपने घुटनों के पीछे तकिया लगा कर सो सकती हैं। इससे आपकी बैक और पैर दोनों के दर्द से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें-

आपका ज्यादा नींद लेना पड़ सकता है सेहत पर भारी

अगर दोपहर में सोते हैं तो जान लीजिए इसका नुकसान

देर रात तक जागना नौजवानों को बना रहा है अस्थमा और एलर्जी का रोगी, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।